वीरबहूटी
प्रणय-दर्शन
नयन सावन हो रहे हैं।
रिमिक-झिमझिम झिमिक-रिमझिम भार हिय का खो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
वेदना की रश्मि से यह हृदय-पारावार तपकर,
प्रणय-निर्मित पवन-रथ पर गगन-ऊपर जलद बनकर,
अश्रु धाराएँ विरह की छोड़ते ढर्-ढर् निरन्तर,
उमड़ घिर-घिर घुमड़ प्रियतम-चरण-रजकण धो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रसोत्प्लवित ‘ऋतम्भरा’ प्रज्ञा विकम्पित हो गई है,
चिर प्रदीपित वर्त्तिका, वह वात-सम्पित हो गई है,
हृदय-सर की प्रणय-हंसिनि धूल-शायित हो गई है,
मरण-जीवन निशि-दिवा में प्राण बेसुध सो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रस-प्रफुल्ल वसन्त को क्यों दे करील मृषा विदूषण?
वेणु क्यों दे दोष? अकलुष-गन्ध-चर्चित मलय-चन्दन,
तुम नहीं प्रिय निन्द्य; मैं ही मलिन, कलुषित, अन्ध-लोचन,
पंख-भंग विहंग-से यह हंस सिर धुन रो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
फेन की अट्टालिका जग में कहो, किसने उठाई?
गगन से ले सुमन किसने गूँथ कर माला बनाई?
बिन चढ़े शूली, कहो, किसने ललन से की मिताई?
काकगोलक न्याय यह, मन मौन शंकित हो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
(रचना-काल: जनवरी, 1940। ‘साधना’, मार्च, 1940 में प्रकाशित।)
प्रणय-दर्शन
नयन सावन हो रहे हैं।
रिमिक-झिमझिम झिमिक-रिमझिम भार हिय का खो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
वेदना की रश्मि से यह हृदय-पारावार तपकर,
प्रणय-निर्मित पवन-रथ पर गगन-ऊपर जलद बनकर,
अश्रु धाराएँ विरह की छोड़ते ढर्-ढर् निरन्तर,
उमड़ घिर-घिर घुमड़ प्रियतम-चरण-रजकण धो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रसोत्प्लवित ‘ऋतम्भरा’ प्रज्ञा विकम्पित हो गई है,
चिर प्रदीपित वर्त्तिका, वह वात-सम्पित हो गई है,
हृदय-सर की प्रणय-हंसिनि धूल-शायित हो गई है,
मरण-जीवन निशि-दिवा में प्राण बेसुध सो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रस-प्रफुल्ल वसन्त को क्यों दे करील मृषा विदूषण?
वेणु क्यों दे दोष? अकलुष-गन्ध-चर्चित मलय-चन्दन,
तुम नहीं प्रिय निन्द्य; मैं ही मलिन, कलुषित, अन्ध-लोचन,
पंख-भंग विहंग-से यह हंस सिर धुन रो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
फेन की अट्टालिका जग में कहो, किसने उठाई?
गगन से ले सुमन किसने गूँथ कर माला बनाई?
बिन चढ़े शूली, कहो, किसने ललन से की मिताई?
काकगोलक न्याय यह, मन मौन शंकित हो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
(रचना-काल: जनवरी, 1940। ‘साधना’, मार्च, 1940 में प्रकाशित।)
तुम टिमटिम दीपक के उदोत-सी दीपित;
तुम तड़ित पुष्प जो मेघ-विपिन में विम्बित।
पर्वत के कण्ठे में मँूगे-सी निखरी;
शोणित की बूँदों-सी भूतल पर बिखरी।
यौवन पलाश की अरुणाई-सी लहकी;
रक्तिम अंगारे की चिनगी-सी डहकी।
रूपसी धरा के हरित फिरन में फबती;
ज्यों रागारुण सलमे की बूटी लगती।
अथवा वनदेवी के उरोज पर मंडित;
ज्यों हर्म्य तारक प्रसून का गुम्फित।
कंटक-संकुल जीवन-घाटी में पलती;
दरकी छाती के दाह-सदृश तुम जलती।
(रचना-काल: नवम्बर, 1941। ‘विशाल भारत’, अगस्त, 1943 में प्रकाशित।)
शून्य घट
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
अगर-मगर की बदाबदी से
ऊँचे जाकर सर टकराया;
सत्य-झूठ के मर्म-भेद का
रंग-ढंग पर समझ न पाया!
पाण्डु वर्ण हो गए गुलाबी अरमानों के फूल!
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
हाड़-चाम पर चोंच चलाकर
मूढ़ मन्द-मति वायस आया;
मानसरोवर जाकर उसने
राजहंस का गुण दिखलाया!
अन्तर का यह छन्द-भंग है किस पिंगल का मूल?
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
पत्थर में पारस मर्मीले
सीपी में मोती चमकीले
किस छूमन्तर से कीचड़ में
लहराए पंकज रंगीले।
भेद सके तो भेदे कोई भेद-व्यूह यह स्थूल!
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
वन का तोता, घर में खांेता
कठघेरे में सिर धुन रोता;
दुपहरिया के सूरज का
जग में क्या कोई साथी होता?
खौला कर खारे जल दिल का सींचा टेढ़ बबूल!
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
हवा पाल में लगी न, नौका
बही धार में उल्टी, चौंका;
भँवर-जाल में फँस जाने की
चिन्ता की भाथी ने धौंका।
डर के मारे काँपे उठा रे निश्चय का मस्तूल!
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
ऊँची कथनी, छूँछी करनी
गहरी बाधा की वैतरनी;
जीवन की झीनी चाद की
टेढ़ी तानी, सीधी भरनी।
मन की बहती गंगा उल्टी गई दिशा को भूल!
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
सूजी कह लो, जो छोर सूझ का
रख अपने में छोड़ न दे;
वह बखिया क्या, टाँका कह लो
जो चिथड़े का मुँह जोड़ न दे?
टुकड़े होकर टस से टूटे ऐसी सिलन फिजूल।
गड़े शून्य घट में कैसे संशय के तिरछे शूल?
(रचना-काल: दिसम्बर, 1943। ‘विशाल भारत’, फरवरी, 1944 में प्रकाशित)
विश्व-मानव गाँधी
यह एक वर्ष भी तो पूरा होगा न अभी,
पर, भ्ुाला दिया हमने तेरी वाणी को भी!
यह कैसी सोने की कुर्सी, शाही गद्दी?
हम भूल गए कैसे तुमको इतनी जलदी!
आज़ाद हो गए हम, पर ढाँचा अभी वही!
नकली नक़्शे, खतियान और जालिया बही!
मिट्टी, गारा, दीवार वही, दालान वही!
डाकू, गँठकतरे, चोर और शैतान वही!
रह नहीं गया आलोक: दिवा का शुक्लभाव,
घन में छाया अवसाद: रात्रि का कृष्णभाव।
करता विष-वर्षण शासन का मणिधर भुजंग,
सन्तप्त भंग मानवता का है अंग-अंग।
फंुकार रही दानवत की ज्वाला प्रचंड,
करने जीवन को दण्ड-दण्ड में खण्ड-खण्ड।
बज रहा मौत का ढोल गगन के गुम्बद पर,
है डोल-डोल उठता, भूधर दुख से दब कर!
थम नहीं रहा है रुदन धरा की छाती में,
औंधी लेटी दुख की असूझ अधराती में।
इस अनल-दहन में शीतल हरिचन्दन जैसे,
जलती धरती में सजल-नयन सावन जैसे।
तुम चले, धर्म के सपने को तब ठेस लगी!
तुम चले, धर्म की रंगभूमि में भीति जगी!
आर्यत्व राष्ट्र की रीढ़ तोड़ने को दौड़ा,
आया फैलाए फ़ौलादी पंजा चौड़ा।
तुम नीलकंठ, पी गए गरल के कुम्भ भरे!
पर, पाशवता की ललकारों से नहीं डरे!
हो प्राप्त स्वर्ग, सम्पदा, रही तेरी न टेक,
तेरी तो एक कामना थी, भावना एक।
उनके सब दुख हों दूर कि जो हैं दीन दलित,
उनकी पीड़ाएँ टलें कि जो हैं हीन गलित।
हे संजीवन, धन्वन्तरि कायाकल्करण!
तुम चले गए हे शरणङक्र, हे क्षमा-श्रवण!
अब कहो कौन तुम-सा जो दुख की दवा करे?
जो जले घाव पर पंखा होकर हवा करे?
इस दुखियारे भारत की पीड़ा कौन हरे?
अपनी चिन्ता तज जग की चिन्ता कौन करे?
अब कहो दैन्य, दारिद्रî, द्वेष से कौन लड़े?
जो बने वज्र पशुता के गढ़ पर टूट पड़े?
हे मृत्यु´्जय बापू, बलिपथ के अनुगामी!
हे दिव्यभावधर, बुद्व-किरण, हे निष्कामी!
इस तिमिर-दुर्ग में जागे तेरे ही समान,
जागे फिर कोई जगमोहन तापस महानं
हाँ, जागे कोई, नई ज्योति गुरु बलिदानी,
जग-विप्लावक, करुणा की वाणी कल्याणी।
तो जागे काल कराल दमन सिंहासन पर!
तो जागे नर-कंकाल सृजन-वाहन बन कर!
ललकार उठे वाणी-वाणी में सत्य-कथन,
ज्यों रंण-प्रांगण में खंग-धार अंगार-वरण!
तो जागे जन-मन में नवयुग की अरुण किरण,
हांे शान्त द्वेष, उत्पीड़न और स्वार्थ, शोषण।
बापू, तेरी बलिदान-शिला पर आलोकित,
गढ़ मानवता का उठे अतुल महिमामंडित!
(रचना-काल: अगस्त, 1948। ‘सैनिक’, दीपावली विशेपोछ, 1948 में प्रकाशित।)
ओरछा के जंगल में
छाया सावन, उड़ते मतवाले कज्जल घन!
ऊपर, ऊपर ऊपर!
जैसे पंखोंवाले भूधर।
दूर-दूर तक चली गई हैं,
लता-झाड़ियाँ उलझी-छितरी।
मेघों के शुंडों से लीपी,
धरती की छाती पर उभरी।
नीचे, नीचे नीचे
छाया सावन!
नदी-किनारे, मोर झँकारे
बादर कारे!
थमती और बरसने लगतीं
बुँदियाँ फुइयाँ-फुइयाँ!
तन-मन को छू-छू लहराती
हवा सावनी गुंगलाती है;
लम्बे-लम्बे झांेके भरती पूर्वी के सुर में
जो लगती बर्छी-सी उर में।
नयन-मनहरण सदा रहें वन
गहन सघन विर्स्तीण!
रंग-बिरंगे वृक्ष विभिन्न,
धामन, सेजा, तिन्स, हल्दिया
नीम, पलाश, अशोक;
और करधई: जंगल की रानी
लहराती नीलम-श्री!
एक पुराना बरगद का वह पेड़ सामने
भीमकाय झंझाड़!
जिनमें दोफंकी शाखों के ऊपर
घास-फूस रेशों को लेकर;
कनकब्बे, पड़कुलियों ने हैं
लटका दिए घोंसले सुन्दर!
फूटीं जिनसे बरोहियाँ छतनार,
सहसभुजाएँ लम्बी पिच्छाकार पसार;
जंजीरों में जिनकी जकड़े-उलझे
शोषण के पंजे में सँकरे;
छोटे-छोटे बिरवे!
ज़ोर मार कर, इन्हें तोड़ कर
चाह रहे वे खुली हवा में जाना;
चाह रहे वे हो जाना आज़ाद!
आखि़र तो वे पूर्णकाम होंगे ही!
तोड़ रहे दम भीतर-भीतर,
मुरझाती शाखाएँ जातीं उनकी।
इधर-उधर पत्थर के ढोके
सेंधें कटीं दरारें जिनमें;
खुरचे गए बसूले से बढ़ई के
लुढ़के हुए पड़े अजगर-से।
जेसे छितरा दिया काल ने इन्हें
हथौड़े की चोटों से खंड-खंड कर;
और बना डाला लोढ़े को भी शिवशंकर
चिकने और खुरदुरे, गोलमटोल।
निर्जन में एकान्त,
खड़े हुए वन-वृक्ष तुम्बुलाकार।
हरित वर्णधर कोई खड्गाकार,
पत्र-पृष्ठ मख़मली किसी के;
लोमश, काँटेदार।
किसी-किसी पौधे के पत्ते,
शिखर सदन्तुर तीक्ष्ण;
किसी के कुंठित
और किसी के अन्य क़िस्म के और
कहीं किनारे अर्नुन और चिरौल!
वर्षों के पृथिवी के आदिमपुत्र
आगम कूप से सिंचित;
पीपल, पाकर।
चन्दनवर्णी सारवान सागौन,
तुंग मण्डलाकार।
चले गए ऊपर ऊँचे मेघों तक,
किरणों का अंचल के भीतर;
जिनके नहीं प्रवेशं
संगरार्थ सन्नद्ध,
फैला कानन दुर्गम!
चीतल, साँवर, रीछ, तेंदुए,
और शोर के विकट दुर्ग-सा।
यहीं पास ही जाती बहती
वेवती की धार;
अति जबरजंग!
नौरत्नों के कंठे भू के,
जीवन के ये विटप अनोखे भव्य
महनीय और सुन्दर-हरितागं।
निःस्वार्थ दृष्टि से करते आत्मोत्सर्ग
अयाचित व्रत जीवन में आजीवन।
देश-देश युग-युग में फैलीं
शत-सहस्र इनकी शाखाएँ;
इनके ही जीवन से फूटीं
निर्मल जलवाही सरिताएँ।
इनमें, इनकी बेलि-लताओं में ही
संचित अन्नपूर्ण-भंडार।
शक्कर, मिश्री, कन्द,
गिरि-जल-वायु-प्रदत्त
मेवे औ’ मकरन्द।
इनकी दृष्टि-भंगिमा से ही
ऋतु-सम्राट वसंत;
आन्दोलित करता अशान्ति से जग हो।
सूखे पदुप, टहनियाँ इनके
पत्ते झड़ते, सड़ते-गलते;
करते जन-मन के मरुथल को ऊर्वर।
लगती सृष्टि खोखली नंगी
ऊसर औ’ बलुई;
रह जाती बस छाँछ रेत की
परतीली, ढीली।
जो न धरा पर होते पौधे,
पेड़-लता, पर्णांग, फूल-फल!
इनके ही जीवन से जीवन जीवन
मरु नन्दन-वन!
छाया सावन!
उड़ते पंखोंवाले भूधर
बादल!
ऊपर, ऊपर, ऊपर!
(रचना-काल: दिसम्बर, 1948 ‘नया समाज’, फरवरी, 1949 में प्रकाशित।)
चिर-नूतन
विस्तीर्ण करो ओ अग्निपूत, ओ आप्तकाम;
दर्शन की अन्तर्केन्द्रपरिधि का दर्पणतल।
स्वर ध्वनित करो दूरंगम अर्थ-सुपर्णों का-
अनिरुक्त पंख जिनके धुनते दिगन्तमण्डल।
यदि गुन सकते, तो गुनो गणित के अंकों से,
जीवन-मन्वन्तर को अनन्त परिमाण भरे?
आसमुद्रान्त पृथिवी की वेदी पर मन्द्रित,
चिन्मय ध्वनि-व्य´्जन को स्वाहा-सन्धान भरे!
युग के विराट दिक्स्वस्तिक पर कुण्ठा का तम,
बहिरन्तर द्वन्द्वभ्रान्तियों का कुहरा काला।
धधकाओ उसमें अन्तश्चेतन मानस की-
आज्याहुति से हेभाभरश्मियों की ज्वाला।
वाणी में अर्थकमलदल के ध्वनि-परिमल को-
सुर चिर-नूतन का भरने दो, ओ स्वरसाधक;
दो दूर हटा उन विधा-सरणियों को कुण्ठित-
जो ज्वराक्रान्त मतवादों से गतिपथमापक।
(30 अक्तूबर, 1973)
एक लगन बन
एक लगन बन, अमन-अमन बन,
अन्य-अन्य का मनन न कर मन।
नहीं केन्द्र में ऋतु के बन्धन,
कर्दममलिन तमस दुर्दर्शन,
आत्मक्रीड ऋतगामी बन मन,
स्वयं घटन-विघटन।
जिह्म अनृत का पथतमसावृत,
अमृत प्राण से ऋत-पथ छन्दित,
एक अखण्ड सूत्र से ग्रन्थित,
मरण और जीवन।
ऋत-प्रवीत क्षर, अक्षर चेतन,
रोचमान रवि-शशि, तारागण,
करते ऋत-पथ का न चिरन्तन,
देश-काल लंघन।
(10 दिसम्बर, 1973)
पंखदार शर अर्धचन्द्र से
पंखदार शर अर्ध चन्द्र-से,
भस्मरहित जेसे अंगारे!
सटे परस्पर पुच्छ भाग में
स्वर पर सधे अचूक निशाने;
गहराई तक मर्म चीर कर
लगे खून की नदी बहाने।
टूटे शरवर्षण से तेरे
नभ के तम्बूरे से तारे!
उस दिन, खुले बाल मेघों के
बहने लगी हवा चौबाई,
लिया जन्म मधुऋतु ने, सागर में
लहरों ने लौ अँगड़ाई।
जिस दिन, काल-भाल परर, तरेी
छवि के मैंने चित्र उतारे।
संकेतों में अनबोले-से
अर्थश्लेष की मीड़-मूर्च्छना,
करती जैसे स्वर्णदामिनी
घनमृदंग पर नाद-व्यंजना!
चित्र बनाते न्यारे-न्यारे
दोनों अँधियारे-उजियारे!
(11 दिसम्बर, 1973)
महाभिनिष्क्रमण
दहकते ब्रह्माण्ड को अंगार-कण से,
जा सके जो पार कर मर्दित चरण-से?
गड़गड़ाते सिन्धु को जो लाँघता है?
कड़कड़ाते मेघ को जो बाँधता है?
प्राप्त कर सकता वही है बु;-पद को!
ऋद्धि-बल से युक्त दुष्कर मुक्तपद को!
अवनि की अमरावती में ईतियाँ हैं,
मृत्यु की पगडं
प्रणय-दर्शन
नयन सावन हो रहे हैं।
रिमिक-झिमझिम झिमिक-रिमझिम भार हिय का खो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
वेदना की रश्मि से यह हृदय-पारावार तपकर,
प्रणय-निर्मित पवन-रथ पर गगन-ऊपर जलद बनकर,
अश्रु धाराएँ विरह की छोड़ते ढर्-ढर् निरन्तर,
उमड़ घिर-घिर घुमड़ प्रियतम-चरण-रजकण धो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रसोत्प्लवित ‘ऋतम्भरा’ प्रज्ञा विकम्पित हो गई है,
चिर प्रदीपित वर्त्तिका, वह वात-सम्पित हो गई है,
हृदय-सर की प्रणय-हंसिनि धूल-शायित हो गई है,
मरण-जीवन निशि-दिवा में प्राण बेसुध सो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
रस-प्रफुल्ल वसन्त को क्यों दे करील मृषा विदूषण?
वेणु क्यों दे दोष? अकलुष-गन्ध-चर्चित मलय-चन्दन,
तुम नहीं प्रिय निन्द्य; मैं ही मलिन, कलुषित, अन्ध-लोचन,
पंख-भंग विहंग-से यह हंस सिर धुन रो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
फेन की अट्टालिका जग में कहो, किसने उठाई?
गगन से ले सुमन किसने गूँथ कर माला बनाई?
बिन चढ़े शूली, कहो, किसने ललन से की मिताई?
काकगोलक न्याय यह, मन मौन शंकित हो रहे हैं;
नयन सावन हो रहे हैं।
(रचना-काल: जनवरी, 1940। ‘साधना’, मार्च, 1940 में प्रकाशित।)
विषमता
दुपहरिया का धाम,
धधकता देख जेठ का घाम।
सूर्य-किरणों ने लौ से लाल,
क्रोध से वित्फारित विकराल
खोल अंगारों के दृग-द्वार;
जगाए जवालामुखी अपार।
चिता की लोहित लपट समान,
जल रहा आसमान सुनसान।
धधकती धर, उगलती धुआँ,
खदकते ताल-तलैया; कुआँ।
चीरती चली जा रही नील
गगन को ऊपर ऊपर चील।
अलस जड़िमा से भाराक्रान्त,
वन्य पशु ग्रीष्मातप से क्लान्त,
कहीं भी नहीं पथिक का गमन,
तनिक भी नहीं सनकता पवन।
अंगारा-सा घाम,
हाथ में हलस्थाणु को थाम।
रहा वह ऊसर धरती जोत,
उगे संकट के मोथे जोत।
खेत मंे भूखा कमकर एक,
भाग्य का ठँठा मानव एक।
दूर, जग के सौरभ से दूर,
दूर जीवन के मधु से दूर।
छाँह से वंचित नंग-धडंग,
पसीने से लथपथ प्रत्यंग।
एकरस जलता रेगिस्तान,
एकरस छाया-वन छविमान।
एकरस कौंधे की कड़कान।
चल राह फार खोदता गर्त्त,
फाड़ता पर्त्त, पर्त्त-पर-पर्त्त।
चल रहे बैल पातरा बाँध।
चल रहे काँटों का पथ लाँघ
प्रहारों, विपदाआंे को झेल,
रुकावट के ढेलों को ठेल।
चल रहे आगे-सीधे झूम।
सृष्टि का परम अनूठा फूल,
धूप में झुलस फाँकता धूल।
जलाता जीवन का कर्पूर;
तपाता तन-कंचन का नूर।
कि फूले मिट्टी में मुस्कान,
कि फूलें भूखों के अरमान।
कि लहरे अग-जग में उल्लास,
मिटे जीवन-चातक की प्यास।
जानते इस श्रम का तुम मूल्य?
नग्न जीवन का निश्चित मूल्य?
क्षीण रोटी का टुकड़ा एक,
आम की चटनी, मिर्चा एक।
तीन या चार सेर ही अन्न!
इन्हीं से लाखों क्षुधित प्रसन्न!
उगलती दावा-ज्वाल,
ज्येष्ठ की अनल-किरण विकराल।
सरित में मीन तड़फड़ा उठे,
प्राण जीने से घबरा उठे।
प्यास से कण्ठ चटपटा उठे,
घाम से विश्व छटपटा उठे।
दिवस दुपहर का दारुण स्पर्श,
न तन में पुलक, न मन में हर्ष।
यहाँ से वहाँ, वहाँ से यहाँ,
विकल मन-पंछी बैठे कहाँ?
मौन वाणी का मुखर सितार,
भग्न वाणी-वीणा का तार।
खड़े तरु-वृन्द मौन साधार,
मौन अम्बर का गहन प्रसार।
पसर कर अन्ध-विवर में तंग,
पड़े दम साध अवाक् भुजंग।
कुरद नख से मिट्टी को श्वान,
जुड़ाते बैठ छाँह में प्रान।
ढूँढ़ती छाया छाया म्लान,
ढूँढ़ती जीवन का अनुपान।
प्रखर चण्ड आतंक,
ग्रीष्म के शासन का आतंक;
बना खस का बँगला वह एक,
घिरा खस की टट्टी से देख।
लहरते पंखा पंख पसार,
वितरते झिर-झिर मन्द बयार।
सूद का पाला शोषक एक
गाँठ का पूरा बाबू एक।
अहं की आत्म शापित एक,
काठ का पुतला जड़वत एक।
सेज पर चिर सुख में आसीन,
इन्द्रधनुषी चिन्तन में लीन-
‘‘मूलधन एक, ब्याज हो चार,
सृजित, वर्द्वित हो विविध प्रकार।
भरे प्रतिदिन वैभव भण्डार,
प्रदेशों में फैले व्यापार।
द्रव्य जीवन-अर्चन का तन्त्र,
निखिल त्रिभुवन का मोहन-मन्त्र।
द्रव्य ही धर्म-दण्ड दुर्वार,
जगत-जीवन का सुखमय द्वार।
उमड़ जिसमें शत-शत अभिलाष,
खिलाते पतझड़ में मधुमास।
पूर्व के तप से आभासीन,
प्रतिष्ठित धनपति धर्म-धुरीण।
पूर्व के सत्कर्मों से हीन,
दलित जन धन-बल-वंचित दीन।’’
मनोनभ में उसके अभिराम,
कल्पना के सावन घन श्याम।
घुमड़ घिरे करते स्वप्न-विलास,
तपन में फैला मन्दोच्छ्वास।
यह मनुज नहीं, जिसमें मानव,
यह नर, जिसमंे निर्दय दानव।
यह मनुज नहीं, जिसके लोचन,
जो करते दुख का अवलोकन।
यह नर, जिसके दोनों लोचन,
हतप्रभ निद्रित, मोहित क्षण-क्षण।
जग में जो धन-पद से पूजित,
जो मद-मत्सर से आराधित।
युग-धर्म, सत्य से पर वंचित,
नवचेतना से विमुख पतित।
स्रष्टा की कृति की अमिट भूल,
युग-प्रगति-मार्ग के विषम शूल।
(रचना काल: अप्रैल 1945। ‘विशाल भारत’, जून, 1945 में प्रकाशित।)
डंठल से गिरा हुआ फूल
लालसा के छवि-विपिन में स्वप्न-से द्युतिमान,
अन्ध मधु के गन्ध-से थे उदित इन्दु-समान।
लता पल्लव-अंक में थी पालती सानन्द,
मलय मारुत था झुलाता पालने में मन्द।
चाँदनी के दूध में कर सतत स्वार्गिक स्नान,
खेलते-ही खेलते कलि से किलक नादान।
आ गया यौवन तुम्हारे अंग में प्रति अंग,
रूप का-सा मुग्ध, आकुल प्रणय का ले रंग।
जगी मदिरालस नयन में वासना की आग,
फूट बिखरा उत्कलित स्वर, गन्ध-पूरित राग।
मधुप मँडलाने लगे, हँसने लगे कान्तार,
बह उठे मुध-स्रोत पागल प्यार-से अविकार।
हृदय में था हो रहा रस-विन्दु का संचार,
पी रहा था जिसे छक कर यह तृषित संसार।
रंक हो कि नृपाल या हो और कोई क्यों न,
एक टक लख ठिठक सहसा रुक गया हो जो न?
माधुरी मंे अधर की थे लाज-लोहित हास,
अंग में सिहरन, भ्रुओं में मंजरित मधुमास।
इन्द्रधनुषी कल्पना के क्षितिज पर छविमान,
कंटकित दृग-भंगिमा से खींचते थे ध्यान।
पù-मणि-से प्रज्वलित थे अरुण रूपाभास,
पर्वणी-से प्रतिच्छायित मदिर स्वप्न-विलास।
किन्तु, यह कैसा पतन? कैसी विवशता! हन्त!
किस अधम ने यों किया पल में तुम्हारा अन्त?
नियति के अनुदार शासन का कठोर विधान,
घटित अघटित का निहित जिसमंे रहस्य महान।
मारना ही काम जिसका, क्रूर मानों कंस,
क्या मरा, वह क्यों विचारे, काक या कलहंस?
दिव्य तारा-से लिए उर में अमित अरमान,
टूट कर सुख-वृन्त से मूर्च्छित गिरे अनजान।
ध्वस्त विवसन शिशिर-सा है फुल्ल स्वर्ण-सुहाग,
और पांशुल है, न जिसमें गन्ध, पिंग पराग।
अस्तप्रायः सान्ध्य दिनमणि-से विकल म्रियमाण,
टिमटिमाते दीप-से तुम हो रहे निष्प्राण।
पारिजात विच्छिन्न ज्यांे नन्दन-विपिन से कान्त,
छोड़ कर निज भोग, आया अवनि पर उद्भ्रान्त।
स्वर्ण-लूतों ने रचा तन पर कफन का तार,
उषा-सुन्दरि ने पिन्हाया तुहिन-कण का हार।
किन्तु, देखो मधुप मधु-लोलुप न आते पास,
सहचरी तितली न करती रभस रंग-विलास।
हृदय-द्रावक मृत्यु का परिहासमय सम्वाद,
अन्धकार प्रगाढ़-सा भग्नावशेष विषाद।
राहु-ग्रस्त शशांक ज्यों होता कला से हीन,
हो रहा त्यों अरुण मुख-मण्डल तुम्हारा क्षीण।
आह, विधि ने क्यों दिया वह रूप ललित ललाम?
निहित है, जिसमें चिरन्तन मृत्यु का परिणाम।
पर, मरण में क्या न जीवन का अमर उल्लास?
छिपा रहता बीज में ज्यों विटप का सुविकास।
मृत्यु तो है निखिल जग की एक शाश्वत देन,
सर्वथा निर्लिप्त उससे, अरे ऐसा कौन?
प्राण अपनी दिव्यता से चमक उठता नित्य,
मृत्यु की चिर देन देकर, ज्यों प्रखर आदित्य-
व्योम की स्वर्णिम प्रतीची परिधि में हो शान्त,
और फिर उदयाद्रि मंे है उदित होता कान्त।
सिन्धु के ज्यों अतुल जल को सोखता दिनमान,
किन्तु, फिर भी उछलता वह मुदित एक समान।
या कि जैसे सघन घिर बरस होते रिक्त,
और अजगव-से पुनः नभ में गरजते दृप्त।
क्या न वैसे ही खिलोगे ऊर्जस्वित, मुदमान,
कल्पतरु की डाल पर तुम नखत-से अम्लान?
अतः ऐहिक रूप पर आँसू गिराना व्यर्थ,
ढूँढ़ना जग में अपरिचित अमरता का अर्थ!
चल रही तकली मरण की एकरस अविराम,
और जीवन-तन्तु कत कर निकलता अभिराम।
(रचना-काल: मार्च, 1941 ‘हंस’, मई, 1941 में प्रकाशित।)